चेहरे की चमक बढ़ाने के उपाय - An Overview

Wiki Article



पहले ग्रीन टी बैग को पानी में कुछ मिनट के लिए गर्म होने को रख दें।

शरीर में जितने अधिक एंटी एंटीऑक्सीडेंटस होंगे, त्वचा उतनी ही अधिक तरोताज़ा दिखेगी;

उसके बाद एलोवेरा जेल से अपने फेस की मसाज करें।

हल्दी के गुणों की तारीफ हम अपनी दादी और माँ से बचपन से ही सुनते आ रहे हैं। चोट लगी है तो हल्दी लगा लो। बीमार हो गए तो दूध में डालकर पीलो। जब बात ब्यूटी की आती है तब भी यह ऐसे ही है। हल्दी को त्वचा पर लेप की तरह भी लगा सकते हैं और दूध में डालकर पी भी सकते हैं। इसके एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण आपकी त्वचा को हील करके बेबी सॉफ्ट बना देते हैं। आपकी त्वचा को ग्लो देने के साथ-साथ हल्दी की वजह से आपकी त्वचा पर से दाग-धब्बे और पिगमेंटेशन भी चले जाते हैं।

यही नहीं, ये कोशिकाओं को अधिक समय तक जवान बनाये रखने में भी सहायक रहता है.

फेस पर ग्लो कैसे लाए टिप्स – Deal with par glow kaise laye suggestions in hindi

स्किन सेल में ऑक्सीजन और खून का बहाव बढ़ाकर उसे चमकदार बनाए

उपयोग करने से पहले मेथी के दानों को कम से कम आठ घंटे के लिए पानी में भिगो दें. एक चम्मच दही के साथ बीजों का पेस्ट बना लें.

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय जानने से पहले यह जानना भी जरूरी है कि आखिर त्वचा अपनी रौनक खो क्यों देती है। इसके पीछे बहुत सारे कारण होते हैं, जिनका सही तरह से इलाज होने के बाद ही घरेलू उपाय अच्छी तरह से असर कर पाएंगे। 

फिर मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और इस मिश्रण में रूई को डुबोएं।

आयरन का मूल स्रोत पालक विटामिन ए और सी से भरपूर होता है। अगर आपकी त्वचा बेजान लग रही है और आपको एनीमिया की समस्या है तो पालक को डायट में शामिल करना न भूलें। पालक को आप साग या सब्जी के रूप में पकाकर खा सकते हैं।

अब तक के विश्लेषण से आप समझ ही गए होंगे कि त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय के साथ उसके कारण को website भी जानना बहुत जरूरी है। कारण जानने पर ही आप इसका सही तरह से उपचार कर पाएंगे। इसके साथ ही अपने डायट और लाइफस्टाइल पर भी ध्यान देना उतना ही आवश्यक होता है। स्वस्थ आहार और अच्छी जीवनशैली ही आपकी स्वस्थ त्वचा की प्रतिच्छाया होती है। इसलिए खिली-खिली मुलायम त्वचा के लिए स्वस्थ आहार और स्ट्रेसफ्री लाइफ जरूरी होता है। त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय से जुड़ी किसी भी परेशानी या सवालों के जवाब को जानने और सझने के लिए एक्सपर्ट्स से अवश्य राय लें।

इसे छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें और नींबू के रस के साथ पीस लें।

नारियल तेल त्वचा के लिए बहुत ही बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। इसके एंटीमाइक्रोबियल गुण चेहरा साफ करते हैं और संक्रमण से दूर रखते हैं। नारियल तेल में फाइटोकेमिकल होते हैं जो फ्री रेडिकल्स को कम करते हैं और त्वचा को स्वस्थ तरीके से चमकदार बनाते हैं।

Report this wiki page